मार्च में बंद हो सकता है आपका पेटीएम वॉलेट अकाउंट…

How to Update Paytm KYC

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद पेटीएम लोगों के लिए एक विकल्प के तौर पर उभरा और आज पेटीएम से हर व्यक्ति रुबारु है और इसका इस्तेमाल कर रहा है। पेटीएम के माध्यम से उपयोगकर्ता रिचार्ज, यूटिलिटी भुगतान, मूवी टिकट, यात्रा बुकिंग्स, आदि सुविधाओं का लाभ उठाते है। ग्राहक अगर चाहते है की वह इन सुविधाओं का लाभ बिना किसी बाधा के उठाते रहे तो उन्हें अपने पेटीएम वॉलेट की केवाईसी 1 मार्च से पहले करानी पड़ेगी। आरबीआई ने अक्टूबर 2017 में एक सर्कुलर जारी किया था जिसमे सभी मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म पूरा करने को कहा था लेकिन भारत में अभी तक मात्र 9 प्रतिशत ग्राहकों ने केवाईसी कराई है।

1 मार्च 2018 से कार्यान्वित होने वाले आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी मोबाइल वॉलेट्स को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि ग्राहक केवाईसी दें। यह उपभोक्ताओं के लिए एक बेहतर अनुभव को सुनिश्चित करेगा और मोबाइल वॉलेट्स के लिए बेहतर मेल और ताकत लाएगा। यह पैसों के हस्तांतरण को ज्यादा आसान, वित्तीय सिस्टम्स को ज्यादा सुरक्षित बनाएगा और पेटीएम के उपभोक्ताओं को अतिरिक्त उत्पादों और ऑफर्स का प्रयोग करने की सहूलियत देगा। पेटीएम ने केवाईसी को त्वरित और 100 प्रतिशत कागजरहित बनाकर ग्राहकों के लिए इस प्रक्रिया को पूरा करना ज्यादा आसान बना दिया है।

ग्राहक कैसे करें पेटीएम केवाईसी को पूरा

  • केवाईसी को पूरा करने के लिए अपने घर पर ही एक उपयुक्त समय निर्धारित करने के लिए पेटीएम ऐप पर केवाईसी आइकॉन पर टैप कीजिए।
  • पेटीएम ऐप पर केवाईसी टैब में नियरबाय फीचर का प्रयोग करके निकटतम पेटीएम केवाईसी सेंटर को नेविगेट करें। अपना केवाईसी पूरा करने के लिए अपनी बायोमेट्रिक की जानकारियों के साथ अपना आधार नंबर और पैन साझा करें।

पेटीएम केवाईसी करने के फायदे

  • पेटीएम ग्राहक अपना केवाईसी पूरा करके पैसों की असीमित राशि खर्च कर सकते हैं।
  • ग्राहकों को मिलेगी अतिरिक्त उत्पादों और ऑफर्स का प्रयोग करने की सहूलियत।
  • ग्राहकों को अपने पेटीएम खातों में कैशबैक मिलना जारी रहेगा।
  • केवाईसी-सत्यापित पेटीएम उपयोगकर्ता पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ बचत खाते खोल सकते हैं और अपने बचत पर 6.85 प्रतिशत तक ब्याज कमा सकते हैं।
  • पेटीएम समय-समय पर केवाईसी ग्राहकों के लिए ख़ास ऑफर चलाता रहता है।

किसी भी बैंक खाते में कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर

  • केवाईसी-सत्यापित पेटीएम ग्राहक अन्य पेटीएम वॉलेट और बैंक खातों में समेकित रूप से पैसे हस्तांतरित कर सकते हैं। आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के अनुसार गैर-केवाईसी प्रयोक्ताओं को एक-दूसरे को पैसे भेजने या किसी भी बैंक खाते में पैसे हस्तांतरित करने की अनुमति नहीं होगी।

 

Web Title: Your Paytm Wallet Account may be closed in March

Tags: #Paytm Wallet #Paytm #How to Complete KYC for Paytm #Payments Bank   #Paytm VIP Customer

संबंधित खबरें