भारतीय औद्योगिक क्षेत्र में एनर्जी एफिशिएंसी परियोजनाओं पर तेजी से होगा कार्य

Tata Power Delhi Distribution Signs MoU with CII

नई दिल्ली: देश की प्रमुख बिजली वितरण कंपनी टाटा पावर-डीडीएल और कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) ने भारतीय औद्योगिक क्षेत्र के लिए इनोवेटिव एनर्जी दक्ष समाधानों को डिजाइन करने की दिशा में संयुक्त रूप से काम करने के लिए एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। सीआईआई नेशनल कंपटेटिवनेस एंड क्लस्टर समिट के दौरान इस एमओयू पर प्रवीर सिन्हा, सीईओ एवं प्रबंध निदेशक, टाटा पावर-डीडीएल और श्रीकांत सोमानी, चेयरमैन, सीआईआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर कंपटेटिवनेस फॉर एसएमई, सीआईआई ने हस्ताक्षर किए।

यह भी पढ़े: टोल प्लाजा पर फास्टैग से होगी पमेंट, मिलेगा 7.5 प्रतिशत का कैशबैक

इस एमओयू का उद्देश्य ज्ञान-साझेदारी, सूचना एवं अनुभव-साझेदारी, ऊर्जा दक्षता एवं मांग पक्ष प्रबंधन के क्षेत्र में विभिन्न पक्षों के बीच तकनीकी सहयोग के लिए रास्ता बनाना है। कार्य की सर्वाधिक संभावना देशव्यापी स्तर पर विभिन्न प्रकार के उद्योगों के लिए ऊर्जा दक्ष सुधार कार्यक्रम को क्रियान्वित करने और परियोजनाओं पर संयुक्त रूप से काम करने के लिए दोनों पक्षों द्वारा विशेषज्ञता को इकट्ठा करने में है।

एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बारे में प्रवीर सिन्हा, सीईओ एवं प्रबंध निदेशक, टाटा पावर-डीडीएल ने कहा, “सीआईआई के सहयोग से हमें भारतीय उद्योगों के लिए नवीन ऊर्जा दक्षता समाधान विकसित करने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन मिलेगा। परियोजनाओं की तैनाती से औद्योगिक स्पेक्ट्रम में लागत अनुकूलन, कार्यकारी कुशलता और समग्र व्यापार विकास होगा।”

टाटा पावर-डीडीएल भारत की इकलौती वितरण कंपनी है जो कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) के साथ ग्रेड-1 एस्को के तौर पर एम्पैनल्ड है। कंपनी को बीईई द्वारा नेशनल एनर्जी कंज़र्वेशन अवार्ड – 2016 में इलैक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी सैक्टर में मेरिट सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया था। टाटा पावर-डीडीएल को एनर्जी एफिशिंएसी इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट्स के लिए सीआईआई द्वारा आयोजित ‘नेशनल एनर्जी एफिशिएंसी सर्कल कम्पीटिशन 2017’ में ‘इनोवेटिव फाइनेंसिंग एंड एस्को मॉडल’ समेत कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

 

Web Title: Tata Power Delhi Distribution Signs MoU with CII for Accelerated Deployment of Energy Efficiency Projects for the Indian Industrial Sector

Tags: #Tata Power-DDL #Confederation of Indian Industry #Energy Efficiency Solutions

संबंधित खबरें