खाद्य उत्पादों की विस्तृत रेंज का शुभारंभ

सिमफेड ने इन कार्बनिक खाद्य उत्पादों को "क्यूसील एग्रीटेक" नाम के एक कार्बनिक कृषि-आधारित संगठन के सहयोग से जारी किया है।

SIMFED Launches a Wholesome Range of Certified and Organic Food Products

नई दिल्ली। सिक्किम की सर्वोच्च विपणन संघ सिक्किम स्टेट को-ऑपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन (सिमफेड) ने एक विशेष आयोजन के तहत कार्बनिक और प्राकृतिक खाद्य उत्पादों के एक विस्तृत रेंज का शुभारंभ किया। सिमफेड जैविक खेती के क्षेत्र में भारत के अग्रणी संगठनों में से एक है और इसने पिछले 10 वर्षों में देश के 10 राज्यों के करीब 35,000 हेक्टेयर कृषि भूमि पर 40,000 से भी अधिक किसानों के साथ कार्य किया है। किसानों को उनके फसलों का सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करने के लिए सिमफेड ने मध्यस्थों को समाप्त करने तथा प्रसंस्करण की प्रक्रिया को आसान बनाने जैसे अनेक प्रभावी व उपयोगी कदम उठाए हैं। इसके अलावा, जैविक खाद्य उत्पादों की पहुंच और इसे विस्तार देने के लिए सिमफेड बेहद सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने जैसी गुणवत्ता संबंधी नवीनतम मानकों का सख्ती से पालन करता है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में माननीय केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह, विशिष्ट अतिथि के रूप में सिक्किम के माननीय मुख्यमंत्री श्री पवन चामलिंग तथा विशेष अतिथि के रूप में सिक्किम सरकार में खाद्य सुरक्षा व कृषि मंत्री श्री सोमनाथ पौड्याल उपस्थित थे। सिमफेड के जैविक खाद्य उत्पादों की श्रृंखला में अनपॉलिश्ड चावल, कार्बनिक पिसाई (आटा), अनपॉॅलिश्ड अनाज, अनपॉलिश्ड दालें और मसाले (साबूत और पाउडर) शामिल हैं। ये जल्दी ही बाजारों में 500 ग्राम और 1 किलो के पैकेटों में पेश किए जाएंगे साथ ही, जैविक अचार, जैम और बेकरी उत्पाद भी शीघ्र ही शुरू किए जाएंगे।

सिक्किम के इन विशिष्ट उत्पादों में कार्बनिक बक गेहूं का आटा, डेल मिर्च (चेरी काली मिर्च), उच्च मूल्य वाली नकदी फसल व निर्यात वस्तु बड़ी इलायची और हिमालय पर्वतमाला के दो शक्तिशाली मसाले अदरक तथा हल्दी शामिल हैं। अन्य विशेष उत्पाद, जो जल्दी ही उपलब्ध होंगे, वे हैं आंध्र और ओडीशा के काजू, असम का किंग मिर्च, आंध्र के आम, पूर्वोत्तर क्षेत्र के अनानास, असम का जोआ व ब्लैक राइस, छत्तीसगढ़ का कोडो, छत्तीसगढ़ का नींबू, गुजरात का आलू और असम का मैंडरिन नारंगी।

मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने कहा, “मुझे इस बात का गर्व है कि सिक्किम भारत का पहला जैविक राज्य है और सिमफेड जैसा संगठन देश के अन्य भागों के लिए एक उदाहरण स्थापित कर रहा है। सिमफेड एक सहकारी व्यवसाय मॉडल पर काम कर रहा है, जो इस क्षेत्र में एक समग्र सामाजिक और सामुदायिक विकास को सुनश्चित करेगा। यह किसानों, एमपीसीएस, सीसीएस और अन्य हितधारकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। मैं इस विशिष्ट संगठन के उत्तम भविष्य की कामना करता हूं।”

 

Web Title: SIMFED Launches a Wholesome Range of Certified and Organic Food Products in the Capital

Tags: #SIMFED #SIMFED’S Organic Food Products #Radha Mohan Singh #Sikkim is the first Organic State of India