महेंद्र सिंह धोनी को मिल चुके है यह पुरस्कार

MS Dhoni

भारत के महान कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी(पूर्व कप्तान)को बीसीसीआई ने पद्म भूषण पुरस्कार के लिए नियुक्त किया। इससे पहले भी महेंद्र सिंह धोनी को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाज़ा जा चुका है राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, खेल के क्षेत्र में दिया जाना वाला सर्वोच्च सम्मान है इस सम्मान का नाम पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया था। यह सम्मान महेंद्र सिंह धोनी को भारत सरकार द्वारा 2007 में दिया गया जब उन्होंने 20-20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करते हुए भारत को विश्व चैंपियन बनाया और 2008 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर भी सफलता हासिल की।

एक दिवसीय अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले एक मात्र खिलाड़ी बने चुके है महेंद्र सिंह धोनी। एक दिवसीय अन्तराष्ट्रीय प्लेयर ऑफ द ईयर में भी धोनी को 2008, 2009 में चुना जा चुका है धोनी की कप्तानी में ही भारत पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बना। 2007 में पहली दफा टी ट्वेन्टी विश्व आयोजित हुआ जिसमे धोनी ने भारत का नेतृत्व किया और अपनी टीम को वर्ल्ड कप जितवाया और यही से धोनी के युग की शुरुआत हुई।

महेंद्र सिंह धोनी को 2009 में भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला चौथा सर्वोच्च पुरस्कार पद्म श्री से भी सम्मानित किया जा चुका है। पद्म श्री पुरस्कार भारतीय नागरिकों को ही दिया जाता है यह पुरस्कार महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए दिया गया। महेंद्र सिंह धोनी एक मात्र ऐसे कप्तान रहे है जिन्होंने आईसीसी के तीनो श्रेणी में (वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी 20,चैंपियंस ट्रॉफी) में भारत को जीत दिलाई ,और पूरे विश्व मे भारत का नाम रौशन किया।महेंद्र सिंह धोनी में जो प्रतिभा है वो शायद ही किसी और व्यक्ति में होगी, इस बात से पूरा विश्व परिचित है जिसमे कोई संदेह भी नहीं है धोनी का शांतचित्त व स्थिर रहना ही विरोधियो पर दबाव बनाता है जो की अमूमन कम ही देखने को मिलता है।

संबंधित खबरें