अगर आप एयर होस्‍टेस बनना चाहती हैं तो जरूरी पढ़े ये खास बातें

Air-Hostess

आज के वक्‍त में अधिकतर लड़कियां सैलरी, अलग-अलग जगह जाने का मौका और ग्लैमर को देखते हुए एयर होस्‍टेस बनना चाहती हैं। एयर होस्‍टेस की दुनिया दूर से बहुत अच्‍छी दिखती है। दूर से देखने पर लगता है बस मेकअप करके सभी यात्र‍ियों का स्‍वागत करना है मगर यह जॉब जितनीआसान दिखती है उतना है नहीं। अगर आप सोचती हैं कि आप में धैर्य, हर तरह की स्थितियों का सामना करने की हिम्‍मत और जज्बा है, तो आप इस जॉब के बारे में सोच सकती हैं।

अगर आप ने एयर होस्‍टेस बनने के बारे में सोच लिया है तो आप यह जरूरी बातें भी जान लीजिए:-

अगर आप 12वीं पास हैं तो ही यह जॉब कर सकती हैं।

आप को दो से ज्‍यादा भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए साथ ही शब्दों का उच्चारण सही और सटीक होने चाहिए। आप को अंग्रेजी बोलनी और समझनी आनी चाहिए।

प्रेजेंस ऑफ माइंड, पॉजिटिव एटीट्यूड और कॉमन सेंस आदि जैसे गुण आपको इस जॉब में बेस्ट बना सकते हैं।

अगर आपकी लंबाई कम से कम 157.5 सेमी है और आंखों की रोशनी 6/6 है तो ही आप इस जॉब में जा सकती है।

इस प्रोफेशन में उम्र सीमा होती है। अगर आप की उम्र 18-25 साल है तब ही आप एयर होस्‍टेस बन सकती है।

इस प्रोफेशन में सबसे महत्‍वपूर्ण और चनौतीपूर्ण यह है कि बुरे से बुरे हालात में भी आपको शांत और धैर्यवान बने रहना पड़ता है।

अगर आप ज़रूरी बातें जानने और समझने के बाद इंटरव्‍यू और परीक्षा की तैयारी करने वाले हैं। तो आइए जाने कैसे करें इस की तैयारी:-

आप अपने धैर्य का टेस्‍ट अपने दोस्‍त के साथ बैठकर कर सकते हैं। आप का दोस्‍त आपके लिए ऐसी परि‍स्थिति रच सकता है जिसमें आप को गुस्‍सा आए और आप परेशान हो जांए।

वैसे एयर होस्‍टेस की पढ़ाई कई इंस्‍टीट्यू्ट्स में करवाई जाती है। वहां आप को इस की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है अगर आप चाहे तो ऐसे इंस्‍टीट्यू्ट्स में दाखिला ले सकते हैं।

इंटरव्‍यू में स्किल टेस्‍ट से जुड़े हुए ज्‍यादातर सवाल पूछे जाते हैं।

कुछ एयरलाइंस लिखित परीक्षा को आयोजित करती हैं जिसमें वह एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट लेते हैं।

सैलेरी
अगर आपकी जॉब इस प्रोफेशन में लग जाती है तो आपकी शुरुआती सैलरी सालाना 2-4 लाख पैकेजे का होता है। अनुभव के साथ- साथ सैलरी भी बढ़ती है।

संबंधित खबरें