जवां रहने के लिए जरूर खाएं यह 5 चीजें…

Foods that will keep you Forever Young

इंटरनेट आज के दौर में इक ऐसा माध्यम बन गया है जहाँ लोग अपने मन में उमड़ रहे कठिन से कठिन सवाल का जवाब भी चंद मिनटों में ढूंढ सकते है। आज कल गूगल पर लोग सबसे ज्यादा ‘जवां रहने के उपाय’ खोज रहे है। यह गूगल पर अधिक खोजा जाता है शायद अपने भी कभी न कभी गूगल पर ‘जवां रहने के उपाय’ खोजे ही होंगे। महिलाओं में ख़ास कर जवां रहने की ख्वाइश रहती है वो चाहती है की लंबे समय तक जवां रहे। बाजार में जवां रहने के बहुत से विकल्प, चिकित्सीय उपचार और उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन आप किस पर विश्वास कर सकते है?

विज्ञान हमारी युवावस्था और सुन्दरता की उम्र बढ़ा दे और वह भी कुदरती तरीके से अक्सर लोग यह सोचते रहते है। अब आपको जवां रहने के लिए ज्यादा परेशान होने कि जरूरत नहीं है। सोनी बीबीसी अर्थ पर आने वाला शो ‘हाउ टू स्टे यंग’ उम्र से संबंधित आपके हर सवाल का जवाब है। लंबे समय तक जवां रहने और दिखने का एक तरीका, जैसा कि इस शो में खोजा गया है जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके जवां और फिट रह सकते है। निचे लिखे कुछ खाद्य उत्पादों को आप दैनिक आहार में शामिल करके जवां दिख सकते है।

एवोकाडो

Avocados will keep you Forever Young

एवोकाडो आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने का सर्वोत्तम स्रोत है। वे असंतृप्त फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जिससे हृदय संबंधी रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इस तरह एवोकाडो तंदुरुस्त हृदय और चमकती त्वचा के लिए उपयोगी है।

दही

Yogurt will keep you Forever Young

यह कुछ गिने-चुने खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी तत्व होते हैं। दही में कैल्शियम और प्रोटीन के अलावा अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व और विटामिन्स भी पाए जाते हैं। दही में मौजूद विटमिन बी शरीर की अनेक क्रियाओं, जैसे कि कोशिकाओं की वृद्धि एवं विभाजन के लिए आवश्यक है। रोजाना एक कप दही से आप अपने आहार को स्वास्थ्यकर बना सकते हैं।

फल

Fruits will keep you Forever Young

जल की ज्यादा मात्रा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि तरबूज, सेब, आड़ू, खरबूज, ककड़ी और खीरा त्वचा की कान्ति के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं। इन फलों में फाइबर होता है जो पाचन और ताजगी में मददगार है।

अखरोट

Walnuts will keep you Forever Young

बादाम श्रेणी में अखरोट एकमात्र फल है जिसमें गुणकारी फैट पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रल एवं उच्च रक्तचाप कम करने में सहायक है। यह न केवल हृदयरोग को रोकता है, बल्कि त्वचा को भी कोमल बनाता है। तंदुरुस्त त्वचा और जीवन के लिए आपको बादाम श्रेणी में अखरोट का सेवन करना चाहिए।

शाकाहार

Vegan will keep you Forever Young

शाकाहार महज एक खाद्य पदार्थ ही नहीं, बल्कि एक संपूर्ण स्वास्थ्यकर आहार है। इस आहार में दूध और अन्य दुग्ध उत्पादों सहित सभी तरह के पशु उत्पाद से बचा जाता है। इस आहार के दीर्घकालिक प्रभाव से लंबा, तंदुरुस्त जीवन प्राप्त होता है और व्यक्ति अपनी उम्र से काफी छोटा दिखाई देता है। यह सब टोफू, फलियों, अंकुरित अनाज, सन और तुलसी प्रजाति के बीजों, बादाम, खीरा, ककड़ी आदि जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से संभव होता है।

 

Web Title:  Five Foods that will keep you Forever Young

Tags: #Forever Young Tips #Healthy Food #Benifits of Walnuts #Yogurt #Avocados #How to Stay Young

संबंधित खबरें