दफ्तर जाने वाले हो जाएं सावधान…

Death from Road Accident in India

नई दिल्ली: भारतीय सड़कों पर साल 2016 में दुर्घटनाओं की वजह से करीब 1.5 लाख लोगों की मौत हो गई और इसके अलावा बहुत से लोग घायल हो गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में मौतों की सातवीं सबसे बड़ी वजह सड़क हादसे हैं। दुनिया भर में सड़कों पर होने वाली मौतों का 10 फीसदी हिस्सा भारत में होता हैं। साल 2016 के दौरान भारत में करीब 4.8 लाख सड़क दुर्घटनाएं हुईं, यानी हर मिनट में एक सड़क दुर्घटना और हर चार मिनट में सड़क दुर्घटना से एक मौत।

सड़क दुर्घटनाओं में से 25 फीसदी शिकार काम पर जाने के सिलसिले में यात्रा करने वाले होते हैं। इसलिए कॉरपोरेट जगत को अपने कर्मचारियों की सड़कों पर सुरक्षा के बारे में ज्यादा गंभीर होना चाहिए। सड़क दुर्घटना से होने वाली चोटों/ मौतों का असर लोगों के व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक जीवन पर पड़ता है। इन दुर्घटनाओं से होने वाले सीधे आर्थिक नुकसान का तो आकलन किया जा सकता है, लेकिन पीड़ित के आगे कमाई जारी रख पाने की अक्षमता से जो अप्रत्यक्ष नुकसान होता है, उसको मापना कठिन होता है।

एशिया और प्रशांत क्षेत्र के संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक आयोग के द्वारा एशिया-प्रशांत के 19 देशों में किए गए एक अध्ययन के अनुसार साल 2015 में सड़क दुर्घटनाओं का भारतीय अर्थव्यवस्था पर असर जीडीपी का 3 फीसदी यानी अगर मूल्य के हिसाब से देखें तो करीब 5,800 करोड़ डॉलर तक था। इस तरह मूल्य के लिहाज से भारत इस मामले में सिर्फ जापान (6300 करोड़ डॉलर) से ही पीछे है, जबकि जीडीपी में हानि के हिसाब से देखें तो यह ईरान के बाद आता है, जहां यह जीडीपी का 6 फीसदी (3,069.70) करोड़ डॉलर तक है।

सड़क सुरक्षा की समस्याओं से लड़ने के लिए डब्ल्यूएचओ ने बहुपक्षीय रवैया निर्धारित किया है जिसमें ‘4E’ पर मुख्य जोर है – एजुकेशन, एनफोर्समेंट, इंजीनियरिंग और इमरजेंसी। ये सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बेहतर रेगुलेशन सुनिश्चित करने और ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित करने, सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार और प्लेटिनम/गोल्डन आवर (30/60 मिनट) में सड़क दुर्घटना के पीड़ित को मदद सुनिश्चित करने से संबंधित हैं।

Web Title: Every year in India 25 percent of the 4.8 lakh road accidents are happened when people are going to work

Tags: #Road Accident #Road Safety #Death from Road Accident in India

संबंधित खबरें