फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए फेसबुक और चुनाव आयोग ने की साझेदारी

Election Commission of India partners with Facebook

चुनाव आयोग ने 18 वर्षीय युवाओं को मतदान के लिए पंजीकरण कराने की याद दिलाने के लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की है। इस अभियान के हिस्से के तौर पर, सभी उपयोक्ता जोकि 28 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच 18 साल के होंगे, को एक न्यूज फीड रिमाइंडर भेजा जायेगा। इसमें उन्हें जन्मदिन की बधाईयां भेजी जायेंगी और साथ ही उन्हें चुनाव आयोग में पंजीकरण कराने के लिए भी प्रोत्साहित किया जायेगा।

इसके साथ ही 30 नवंबर को उन सभी लोगों को रिमाइंडर भेजा जायेगा जो इस साल 18 वर्ष के पूरे हुए हैं। यह रिमाइंडर 13 भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, उर्दू, असमी, मराठी और उड़ीया) में भेजे जाएंगे। लोगों को बस “रजिस्टर नाउ” बटन पर क्लिक करना होगा और वे नेशनल वोटर्स सर्विसेज पोर्टल पर पहुंच जाएंगे जहां उन्हें समूची पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शित किया जायेगा।

अचल कुमार ज्योति, मुख्य चुनाव आयुक्त, भारतीय चुनाव आयोग ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय चुनाव आयोग ने सभी संभावित और योग्य युवा नागरिकों का मतदाताओं के रूप में नामांकन कराने के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की है जो 1 जनवरी 2018 को 18 साल या 18 साल से अधिक उम्र के हो रहे हैं।”

नितिन सलूजा, भारत, दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए पॉलिटिक्स एवं गवर्नमेंट आउटरीच मैनेजर ने इस पार्टनरशिप पर कहा, “लोग उन मुद्दों के बारे में जानने, बात करने और उसमें सहभागी बनने के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं जोकि उनके लिए मायने रखते हैं। हम ऐसे उत्पाद बनाना चाहते हैं जोकि चुनाव के दिन और हर दिन जन भागीदारी के इस प्रकार को सहयोग करते हों। भारतीय चुनाव आयोग के साथ हमारी साझेदारी के साथ हमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर अधिक से अधिक लोगों के जुड़ने की उम्मीद है।”

 

Web Title: Election Commission is partnering with Facebook for First Time Voters

Tags: #First Time Voters #Election Commission of India #Facebook

Image Credit: www.guardianlv.com

संबंधित खबरें